সংবাদ শিরোনাম
লোডিং...
Menu

Sunday, July 11, 2010

adani

चंदा स्थिति की तरह सूखे की चपेट में
यह चंद्रपुर जिले लगता है असीम संकट मिला है. पहले अल्प वर्षा, तो भारी कीट हमले और अब टूटेंगे क्षेत्रों एक सूखे जैसी स्थिति के लिए अग्रणी. दृष्टि में कहीं बारिश के साथ जिला परिषद के कृषि विभाग ने निष्कर्ष निकाला है कि चंद्रपुर जिले है "वास्तव में भयंकर सूखे जैसी स्थिति से जूझ रहा है". चंद्रपुर जिला परिषद के कृषि समिति इस संबंध में एक विस्तृत रिपोर्ट भेजी है और राज्य सरकार से कहा कि चंद्रपुर जिले के सूखा प्रभावित घोषित कर दिया.

"जिले के कम से कम इस साल औसत वर्षा प्राप्त हुआ है, इसलिए एक सूखे जैसी स्थिति का सामना करना पड़ रहा है. एक परिणाम के मौसम गर्म और आर्द्र है, जो वास्तव में और अधिक कीट हमले के लिए अतिसंवेदनशील है बदल गया है के रूप में. कम वर्षा किसानों के धान की नर्सरी और फसलों के विकास का प्रत्यारोपण रोक करने के लिए मजबूर कर दिया है मंद किया गया है

, पी एस Bhakte, जिला परिषद कृषि विभाग के परियोजना अधिकारी ने कहा कि इस गंभीर स्थिति के प्रकाश में कृषि समिति ने सर्वसम्मति से एक समापन कि जिले सूखे से प्रभावित है प्रस्ताव पारित किया. उन्होंने कहा, "एक ही कृषि समिति द्वारा पारित संकल्प 4 अगस्त को कर दिया गया है राज्य सरकार को भेजा, urging यह जिला सूखा प्रभावित घोषित करने के लिए".

कम वर्षा भी आतंक बटन ट्रिगर है. "जून जिले में दर्ज वर्षा के दौरान औसत वर्षा 62 सिर्फ% थी. जुलाई औसत वर्षा की केवल 64% को देखा गया. यह सब पर जुलाई के बाद से बारिश नहीं हुई जिले में 28 /. , Bhakte कहा स्थिति बदतर अगर एक हफ्ते या इतने में यह नहीं करता है बारिश हो जाएगा ". उन्होंने कहा कि सामान्य रूप से 100% बुवाई संचालन 15 अगस्त से पूरा कर रहे हैं. लेकिन, इस साल केवल 31% (64053 हेक्टेयर में धान प्रत्यारोपण और धान नर्सरी की) अब तक पूरा हो चुका है.
"हालांकि, 100% बुवाई सोयाबीन के मामले में किया गया है (देश के 1,78,651 हेक्टेयर में) और कपास (53,438 हेक्टेयर) है, लेकिन इन संवेदनशील फसलों पर प्रतिकूल भुगतना अगर वे आने वाले दिनों में पर्याप्त बारिश नहीं प्राप्त कर सकते हैं. , Bhakte ने कहा कि इसके अलावा कीट हमले का खतरा हमेशा वहाँ है, "उन्होंने कहा," बारिश की कमी सिर्फ खरीफ की फसल को बर्बाद कर देगा नहीं बल्कि रबी फसल के लिए एक गंभीर खतरा मुद्रा.
जिले में विभिन्न सिंचाई परियोजनाओं में पानी के भंडार की स्थिति भी चिंताजनक स्थिति का द्योतक है. नौ जिले में सिंचाई परियोजनाओं में से कोई भी अधिक है कि बरसात के मौसम के रूप में भी 40% शेयर आधे से अधिक है. विभिन्न सिंचाई परियोजनाओं में पानी की स्थिति के रूप में: Asolamendha - परियोजना 28.86 (16.25 एमएमसी)%, Pakadigudam परियोजना - 12.33 (1.56 एमएमसी)%, Dongargaon परियोजना - 12.57 (1.56 एमएमसी)%, Ghodazari परियोजना - 32.27% (13.93 निम्नलिखित एमएमसी) है , Naleshwar - परियोजना 35% (3.62 एमएमसी), Chandai नाले - परियोजना 37.50 (4 एमएमसी)%, Chargaon परियोजना - 15.34 (3 एमएमसी)%, Labhansarad परियोजना - 5.66% (0.49 एमएमसी) और Amalnala परियोजना - 17.51% (4.28 एमएमसी ).
तथ्य यह है कि जिले में लगभग सभी तहसीलों आने वाले दिनों में पेयजल संकट बदतर सामना कर सकते हैं के प्रकाश में, जिला प्रशासन संबंधित विभाग को निर्देश दिया है करने के लिए अगले आदेश तक सिंचाई के उद्देश्य के लिए किसी भी पानी नहीं रिलीज.
-------------------------------------------------- ------------------------------

पर्यावरण एवं वन मंत्रालय आधिकारिक Nagzira पर अदानी संयंत्र प्रभाव का अध्ययन करने के लिए
अगर 625 वर्ग किमी Tadoba-Andhari टाइगर रिजर्व (TATR) जा रहा है प्रस्ताव Lohara कोर जोन में अदानी कोयला खानों द्वारा हिट करने के लिए, 163 वर्ग किमी   गोंदिया जिले में Nagzira वन्यजीव अभयारण्य भी अदानी के थर्मल पावर प्लांट द्वारा निर्माण जिनमें से Tiroda पर कार्य प्रगति पर है प्रभावित हो जाएगा.
वन विभाग सूत्रों ने बताया कि पर्यावरण एवं वन (पर्यावरण एवं वन मंत्रालय) के मंत्रालय के एक अधिकारी ने 7 अगस्त को Nagzira दौरा है. एके राणा, वनों के प्रमुख संरक्षक (CCF), भोपाल में आधारित है, MIDC Tiroda में गोंदिया जिले में Nagzira और अदानी पावर महाराष्ट्र लिमिटेड के प्रस्तावित संयंत्र की निकटता में आसपास के क्षेत्रों का निरीक्षण साइट आचरण करेंगे.

सूत्रों ने बताया कि गोंदिया के क्षेत्र में क्षेत्रीय अधिकारियों और वन्य जीवन
डिवीजनों के लिए साइट निरीक्षण के दौरान उपस्थित होने के लिए कहा गया है. अदानी पावर महाराष्ट्र लिमिटेड वन भूमि की 164.84 हेक्टेयर के 1980 मेगावाट कोयला आधारित ताप विद्युत संयंत्र की स्थापना के लिए Tiroda में मोड़ के लिए एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया है.
राणा जंगल के प्रधान मुख्य संरक्षक Nagzira अभयारण्य पर प्रस्तावित संयंत्र के प्रतिकूल असर पर (PCCF) सीएस जोशी और मुख्य वन्यजीव वार्डन एके जोशी और पकड़ चर्चा मिलेंगे. पर्यावरण एवं वन मंत्रालय पाया गया है कि इस परियोजना क्षेत्र के कुछ भागों को 10 किमी के दायरे के भीतर हैं Nagzira के पर्यावरण के प्रति संवेदनशील क्षेत्र है और इसलिए एक वन्यजीव शमन करने के लिए बिजली परियोजना या वन्यजीव निवास की प्रतिकूल प्रभावों को कम करने की योजना तैयार करने की जरूरत है यानी हो सकता है.
संरक्षणवादी प्रफुल्ल Bhamburkar भारतीय वन्यजीव ट्रस्ट (डब्लूटीआई) के सहायक प्रबंधक के मुताबिक, अदानी पावर प्लांट को Kachewani और Tiroda खिंचाव जो अमीर जंगलों और जंगली जानवरों के लिए एक तकिया के रूप में कार्य करता है के बीच आ रही है. बिजली संयंत्र से फ्लाई ऐश जंगली जानवरों और इसलिए पर्यावरण एवं वन मंत्रालय के लिए विनाशकारी साबित क्षेत्र में बिजली संयंत्र की अनुमति नहीं चाहिए होता है, उन्होंने कहा.
-------------------------------------------------- ------------------------------
अदानी खानों पर Mungantiwar राज्य को अल्टीमेटम
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चंद्रपुर से विधायक सुधीर Mungantiwar राज्य सरकार को एक अल्टीमेटम दिया था पर अपना रुख स्पष्ट प्रस्तावित Lohara में अदानी कोयला ब्लॉकों, पास Tadoba-Andhari टाइगर रिजर्व (TATR) के लिए.
"मैं सरकार से पूछा विशेष रूप से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नेता और वन मंत्री Babanrao Pachpute है, के लिए अदानी खानों पर 9 अगस्त से पहले अपने रुख स्पष्ट है, अन्यथा एक निर्णायक आंदोलन सरकार और खनन परियोजना," Mungantiwar के खिलाफ शुरू किया जाएगा ने कहा.
विधायक नागपुर में पत्रकारों को बताया कि Adanis, एक अग्रणी कोयला आयातक, Tiroda में बिजली संयंत्र के लिए गोंदिया जिले में आयातित कोयले का उपयोग करना चाहिए. कंपनी के सभी दलों के कड़े विरोध का सामना करना है अगर यह उसके लिए बाहर Tadoba खनन के पास ले जाने की योजना में परिवर्तन नहीं किया जाएगा. राकांपा के चंद्रपुर इकाई सहित सभी दलों, खनन परियोजना के खिलाफ थे, उन्होंने कहा.
जब खनन गतिविधि के क्लस्टर के बारे में पूछा Tadoba पास आ धमकी, Mungantiwar अदानी ने कहा कि वह अकेला नहीं था, लेकिन वह (पूर्व) Lohara और महाराष्ट्र राज्य खनन निगम (MSMC) के मुरली एग्रो अनुग्रह के Agarzari में परियोजनाओं का विरोध किया गया था और साथ ही दूसरों .
Lohara कोयला खनन परियोजना के 1750 हेक्टेयर जो 1573.56 हेक्टेयर के घने आरक्षित और डम्पिंग और पल्ला झुकना के निपटान (ओ) के लिए 500 हेक्टेयर के अतिरिक्त अन्तर जंगल है की एक न्यूनतम अन्तर है. इस प्रकार आरक्षित वन्य जीवन के साथ अमीर जंगल की 2073 हेक्टेयर की कुल खो जाएगा. इसके अलावा अतिरिक्त वन क्षेत्र के दृष्टिकोण सड़कों, रेलवे साइडिंग और श्रम कालोनियों, Mungantiwar आगाह इमारत की तरह से नष्ट होने की संभावना है.

"एक बार जब यह प्रस्ताव मंजूरी के floodgates अन्य खनन कंपनियां जो कोयला उत्खनन के लिए अनुमति के लिए TATR से सटे क्षेत्रों से इंतजार कर रहे हैं खुल जाएगा हो जाता है. अदानी खानों की परिकल्पना को प्रति दिन 55 टन विस्फोटक का इस्तेमाल करते हैं. नुकसान और अशांति ध्वनि प्रदूषण के कारण होता कंपन, धूल और हवा में ऊपर फेंक दिया विशाल होगा. उन्होंने कहा, हम अपने श्रमसाध्य लिए वन्य जीव संरक्षण के प्रयासों को त्याग किया जाएगा ".
विधायक ने कहा कि ओ बी खुदाई करने के लिए और कहीं और फेंक दिया पानी के प्रदूषण का कारण होगा. गाद से यह गतिरोध और नदियों क्षेत्र में नदियों होगा. इसके अलावा, दो झीलों Lohara-Junona जंगलों के भीतर स्थित भी दम घुट जाएगा मिल बेकार गाया होगा.
प्रवास TATR से वन्यजीव द्वारा इंद्रावती आरक्षित करने के लिए प्रयोग किया जाता गलियारे Lohara-Junona क्षेत्र के माध्यम से गुजरता है. खनन कार्य inbreeding और हानिकारक पीछे हटने का लक्षण के लिए जोखिम में एक ही परिणाम को नष्ट करेगा, उन्होंने कहा.
Mangantiwar चंद्रपुर बताया कि भारत में सबसे अधिक प्रदूषित शहरों में से एक थे और आगे खनन केवल प्रदूषण में वृद्धि होगी अनुमति देता है. यह पहले से ही अपने टोल ले जा रहा था और जिले में बच्चों के लगभग 40% एस्थमेटिक समस्याओं पीड़ित हैं.
भाजपा नेता ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं, विद्युत उत्पादन के विकास के लिए और आवश्यक घंटे की आवश्यकता थी. उन्होंने कहा, "हम किसी विशेष कंपनी के खिलाफ नहीं हैं, लेकिन हम चाहते हैं कि कोयले की आवश्यकता को कुछ वैकल्पिक क्षेत्रों से मुलाकात की है कि पर्यावरण को नुकसान के कारण नहीं होगा."
Mungantiwar आगे कहा कोई भी वन्य जीवन के नुकसान के लिए क्षतिपूर्ति कर सकते हैं. "पैसा न तो वन को बहाल कर सकते हैं, न ही लाखों वर्ष प्रकृति द्वारा निर्मित वन्यजीव. उन्होंने कहा, एक ही मानव जीवन के लिए सच के रूप में अच्छी तरह से धारण.
-------------------------------------------------- ------------------------------

শেয়ার করুন

Author:

Etiam at libero iaculis, mollis justo non, blandit augue. Vestibulum sit amet sodales est, a lacinia ex. Suspendisse vel enim sagittis, volutpat sem eget, condimentum sem.