সংবাদ শিরোনাম
লোডিং...
Menu

Thursday, February 11, 2010

bandu dhotre

एक प्रमुख समूह और अदानी पावर महाराष्ट्र कोयला कंपनी, highlevel मूल्यांकन पर्यावरण और वन मंत्रालय द्वारा गठित समिति को वापस सेट में Lohara और Lohara में अपने कोयला खनन के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया है पूर्वी ब्लॉक क्रमशः Tadoba Andhari टाइगर रिजर्व (TATR पास चंद्रपुर जिले में).

समिति ने अपनी बैठक में 24 नवंबर को आयोजित किया, संदर्भ की शर्तें (टो) दोनों को प्रभावी ढंग से इस परियोजना के लिए पर्यावरणीय मंजूरी के लिए अपनी खोज को समाप्त कंपनियों को दी वापस ले लिया. बिना कि खनन परियोजनाओं के शुरू नहीं कर सकते हैं. TORs कंपनी को पिछले साल दी गई. अदानी Tadoba खनन परियोजना टाइगर रिजर्व की सीमा से 12 किलोमीटर की दूरी पर प्रस्तावित है, जबकि महाराष्ट्र कोयला कंपनी परियोजना 10 किमी पर है. दोनों रिजर्व के प्रस्तावित बफर जोन में हैं.
जब से विवादास्पद प्रस्ताव केंद्र को प्रस्तुत की गई थी, हरे कार्यकर्ताओं Bandu धोत्रे के नेतृत्व में एक आंदोलन शुरू किया था, एक परिणाम के रूप में, पर्यावरण मंत्री जयराम रमेश में कदम है और स्थानीय निवासियों कि कोई अनुमति परियोजनाओं के लिए प्रदान किया जाएगा आश्वस्त था अपने मंत्रालय के प्रस्ताव के अध्ययन पूरी तरह जब तक. वास्तव में, यहाँ तक कि राज्य के वन विभाग भी एक व्यापक बताते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत कर दी थी कि यदि अनुमति प्रदान की गई थी तब यह जंगल पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है और साथ ही वन्य जीवन होगा.
नागरिक उड्डयन मंत्री प्रफुल्ल पटेल गोंदिया में बिजली परियोजना स्थापित करने, अपने घर शहर में एक का नेतृत्व किया था. तब पटेल विचार है कि जब तक पर्यावरण की सुरक्षा महत्वपूर्ण है एक ही समय में, है, औद्योगिक विकास भी उतना ही महत्वपूर्ण था लिया था. "` हम बिजली की भारी कमी का सामना कर रहे हैं ऐसी परिस्थितियों के अंतर्गत, हम और अधिक राज्य में बिजली परियोजनाओं,''पटेल की जरूरत है कहा था.
-------------------------------------------------- ------------------------------
रिपोर्ट लानत अदानी कोयला परियोजना

12/09/09
आंदोलन को एक कम ज्ञात Tadoba-Andhari टाइगर रिजर्व में इमारत है महाराष्ट्र के एक राज्य के खिलाफ सरकार ने कोयला खनन के लिए वन की 5000 हेक्टेयर खुला फैसला.
अब प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) का ध्यान आकर्षित हलचल.  शुक्रवार को प्रधानमंत्री कार्यालय को गुजरात के अदानी समूह को दिया जाना इन आवंटन की वैधता, विशेष रूप से प्रस्तावित विशाल हिस्सा पूछताछ की.
", जयराम रमेश, पर्यावरण और वन राज्य मंत्री ने कहा कि केन्द्र इन खानों साफ नहीं है".
प्रस्ताव, पांच खानों के अनुसार, जंगल के बीच में ठीक है, 100 के करीब ही नहीं बाघों लेकिन भूमिगत जल भंडार को खतरा होगा. वास्तव में पूरे पारिस्थितिकी तंत्र.
और भूमि का सबसे बड़ा ब्लॉक अदानी समूह के लिए दिया जाता है. इस आवंटन टाइगर रिजर्व के आसपास बफर जोन के ऊपर गिरा दिया. आवंटन उच्च न्यायालय में चुनौती दी है.
", अधिवक्ता नीरज Khandewale, याचिकाकर्ता के वकील ने कहा कि 1999 में, एसीसी और निप्पॉन Denro द्वारा इसी तरह के प्रस्तावों को स्पष्ट उल्लेख है कि वन भूमि क्षेत्र के अंतर्गत आता है और कोई ऐसी गतिविधि की अनुमति दी जा सकता है अस्वीकार कर दिया गया".
बस चंद्रपुर के शहर के निकट, इन घने जंगलों दक्षिण गलियारे कि उनके प्रजनन और जीवित रहने के लिए बाघों के लिए आवश्यक है का एक हिस्सा हैं.
", आशीष Ghume, एक वन्यजीव कार्यकर्ता ने कहा कि यदि इस गलियारे को खो दिया है, तो बाघ प्रजनन गंभीर परेशान किया जाएगा.
महाराष्ट्र सरकार ने इन करने के लिए बिजली की कमी को कम करने के प्रस्ताव को धक्का चाहता है, लेकिन पर्यावरण मंत्रालय का कहना है कोई कोयला ब्लॉक कि वन कानूनों का उल्लंघन एक हरी झंडी मिल जाएगी.
एक कोने के लिए धक्का दिया पशुओं वापस जमकर बरसे है बार बार. अब कार्यकर्ताओं को आशा है कि पीएमओ हस्तक्षेप उनके पक्ष में जाना जाएगा.
------------------------------------------------- ------------------------------
रिपोर्ट लानत अदानी कोयला परियोजना
टाइम्स ऑफ इंडिया

हालांकि Lohara में खनन के लिए Tadoba अदानी के पास कोयला? FS प्रस्ताव अभी तक वन मंत्रालय द्वारा कार्रवाई करने के लिए, दो से अपनी अस्वीकृति  शीर्ष वन अधिकारी परियोजना के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है.
 वन के प्रधान मुख्य संरक्षक के कब्जे रिपोर्टों में है (PCCF) सीएस जोशी और PCCF (वन्यजीव) ए.के. जोशी सूचना के अधिकार अधिनियम के तहत प्राप्त की. रिपोर्ट को खींचती कम जंगल और वन्य जीव संरक्षण के हितों की अनदेखी के लिए अधिकारियों डंडा.
PCCF proposal.Their होना पेशेवर के रूप में सही इलाज नहीं कर सकते हैं सिफारिशों समाशोधन के लिए चंद्रपुर उप संरक्षक प्रवीण चौहान और उत्तर चंद्रपुर आरएस यादव के संरक्षक के महत्वपूर्ण है, यह कहते हैं. PCCF ने कहा है कि 3 अक्टूबर 1997 को सरकार ने कहा था कि गहरे जंगलों में खनन के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया एकमुश्त किया जाना चाहिए.
वन के ताज औसत घनत्व अदानी खानों के लिए किया जा करने के लिए बँट 0.6 से 0.8 करने के लिए भिन्न होता है और मोटी एक खिंचाव सटे TATR गठन जंगल है. PCCF कहा है कि के 1600 हेक्टेयर, 750 महाराष्ट्र कि नर्सरी, बगीचे और अन्य परिसंपत्तियों शामिल वन विकास निगम के हैं. इस क्षेत्र में छह लाख पेड़ों की कटाई पर 223 करोड़ रुपए के नुकसान में परिणाम देगा.  ऐसा लगता है कि 14 हेक्टेयर कि टीक जर्म प्लाज्म की हानि में परिणाम विभिन्न राज्यों से एकत्र करेंगे पर Lohara टीक क्लोनों बीज बाग को नष्ट कर देगा परियोजना राज्यों. PCCF टिप्पणियाँ 15 जुलाई को FDCM कि बोर्ड प्रकट किया था एक संकल्प है कि अपने 750 heactare क्षेत्र बँट नहीं किया जाना चाहिए पारित कर दिया. उन्होंने यह भी PCCF के लिए () वन्य जीवन अप्रैल 28 की रिपोर्ट का उल्लेख राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण खनन गतिविधि उल्लेख वन्य जीवन के लिए कयामत जादू होगा और भी mananimal संघर्ष की वृद्धि को बढ़ावा मिलेगा. जोशी भी निप्पॉन Denro इस्पात Ltd.project का उल्लेख है कि एक ही डिब्बों में भूमिगत खनन के लिए 1999 में अनुमति से इनकार किया था. PCCF भी कहा है कि वन्य जीव संरक्षण अदानी कोल द्वारा प्रस्तुत की योजना के लिए पर्याप्त उपाय वन्यजीव निवास बहाल नहीं प्रदान की थी.

-------------------------------------------------- ------------------------------
'राज्य नीचे अदानी' प्रस्ताव सीएजी बारी चाहिए सरकार

मुख्यमंत्री के प्रमुख द्वारा 1750 हेक्टेयर अदानी कोयला ब्लॉकों के लिए Lohara (चंद्रपुर) में समृद्ध वन भूमि के मोड़ अस्वीकार निर्णय
जंगलों (PCCF) के वन्य जीवन के लिए संरक्षक ए.के. जोशी संरक्षणवादियों के लिए हाथ में एक शॉट के रूप में आ गया है और Tadoba-Andhari टाइगर रिजर्व (TATR) के पास खनन के खिलाफ उन से लड़.
वन मंत्री के साथ Babanrao Pachpute करने के लिए अगले फाइल, पर्यावरणविदों और संरक्षणवादियों की एक पार अनुभाग मिल सेट टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि वे समस्या को समझते हैं और योग्यता के आधार पर प्रस्ताव ठुकराने में PCCF द्वारा खड़े होना चाहिए.
Satpuda फाउंडेशन के अध्यक्ष किशोर Rithe लगा कि अब राज्य सरकार कोई विकल्प नहीं है लेकिन करने के लिए अदानी प्रस्ताव को अस्वीकार करते हैं. "जब केंद्रीय पर्यावरण मंत्री जयराम रमेश पहले ही कहा कि उन्होंने प्रस्ताव अस्वीकार जब वह उसे करने के लिए आता होगा रिकार्ड पर आ गया है, क्यों यह सब पर भेज Rithe," टिप्पणी की.  "इस निर्णय PCCF बुद्धिमान है. अदानी प्रस्ताव की अस्वीकृति कंपनी के खनन क्षेत्र के रूप में जायज़ है वन्य जीवन में समृद्ध है और बफर और TATR ecosensitive क्षेत्र के अंतर्गत आता है. , Rithe कहा खनन गतिविधि मानव बाघ संघर्ष जो पहले से ही पिछले चार वर्षों में 45 से अधिक ग्रामीणों ने दावा किया है तेज करेंगे. "
वन्यजीव विशेषज्ञों ने टिप्पणी की है कि जब मामला कोर्ट में सुना है, मंत्री के लिए कहा जा उसे क्या आगे के लिए सभी तिमाहियों से कड़े विरोध के बावजूद प्रस्ताव को प्रेरित किया जाएगा. ऐसा लगता है कि कोयला लीज वन डिब्बे संख्या में दी गई है चाहिए 389 और 390 है, जो TATR के बफर क्षेत्र का हिस्सा हैं.
प्रफुल्ल Bhamburkar, भारतीय वन्यजीव ट्रस्ट (डब्लूटीआई) के सहायक प्रबंधक, PCCF है और यह कदम स्वागत साग के लिए एक तरह की विजय बताया. वन मंत्री के दबाव के बावजूद, कि PCCF प्रस्ताव के खिलाफ चला गया "सराहनीय है.
वहाँ निश्चित रूप से कुछ प्रस्ताव अस्वीकार करने के लिए अर्थ. प्रस्ताव की अस्वीकृति के साथ, अनिश्चितता को हटा दिया गया है. , Bhamburkar माँगे अब राज्य सरकार के सूट का पालन करना चाहिए ". उन्होंने कहा कि बाघों पहले स्थान के लिए रो रहे हैं और उनकी संख्या घटती हैं. वन्य जीवन और पर्यावरण संकट इतना गंभीर है कि वन भूमि के हर इंच मायने रखता है. कोई और अधिक घने वन भूमि ऐसी परियोजनाओं के लिए दी जानी चाहिए.

इस बीच, चंद्रपुर स्थित पारिस्थितिकी प्रो Bandu धोत्रे, जो एक तेजी से मौत के इधार शुरू करके राजनीतिक दलों और कोई विकल्प नहीं छोड़ा प्रशासन के प्रमुख PCCF द्वारा उठाए खड़े स्वागत किया. उन्होंने यह भी सराहना की तो PCCF बी मजूमदार, जो करने के लिए खानों कि Tadoba आसपास आ धमकी के क्लस्टर के खिलाफ आवाज उठाने के लिए पहला था.

-------------------------------------------------- ------------------------------

खानों वन संरक्षण अधिनियम के अंधा विभाग: सीएजी

10/08/09
नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) की नवीनतम रिपोर्ट लागू होने पर विभाग द्वारा खानों लंबा दावा उजागर किया गया है

बेहतर वन क्षेत्र में खनन प्रथाओं.
वर्ष 2007-08 के लिए सीएजी रिपोर्ट में कहा गया है कि सकल हेरफेर और खानों और खनिजों के राजस्व में गैर अनुपालन है. रिपोर्ट में कहा गया है कि खान विभाग वन संरक्षण अधिनियम (FCA) के नियमों का पालन न करने के लिए अंधा है हालांकि वन विभाग के लिए वन क्षेत्रों में खानों के ऑपरेटिंग आपत्ति उठाया. खानों में से अधिकांश या तो अनुमति के बिना काम कर रहे हैं या नए सिरे से उनके पट्टा समझौतों नहीं है.
रिपोर्ट में यह भी बाहर कई निरीक्षण चूक अंक. 1798 निरीक्षण के लिए आवश्यक बाहर काम खानों के संबंध में आयोजित करने के लिए, केवल 262 निरीक्षण 2003-04 और 2006-07 के बीच आयोजित की गई. इसी प्रकार गैर चालू खानों के संबंध में, बाहर 505 निरीक्षणों के कारण, निरीक्षण केवल दो मामलों में जगह ले ली. एक त्रैमासिक समीक्षा करने के लिए निदेशक द्वारा आयोजित किया जाने की आवश्यकता नहीं थी.
सीएजी कि एक ऐसी प्रणाली के अभाव के कारण निपटान की प्रक्रिया की निगरानी, निदेशालय और सरकार का कहना है पट्टा अनुप्रयोगों, जो केवल 4.93% थी के निपटान के कम प्रतिशत से अवगत नहीं थे, और फलस्वरूप के मृत किराए के गैर वसूली रु 8.69 करोड़ रुपए और स्टांप शुल्क और अधिक 8.94 करोड़ रुपये का पंजीकरण शुल्क.
रिपोर्ट में यह भी बाहर स्टांप शुल्क और पंजीकरण शुल्क की लेवी के लिए वार्षिक रायल्टी की गणना के लिए आधार निर्धारित करने से पहले राजस्व की सुरक्षा के हित में सरकार की विफलता के अंक. यह राजस्व के नुकसान के नेतृत्व में कम से कम 4.94 करोड़ रु. इसके अलावा, खनन रुपये का नुकसान खनिज और राजस्व की लागत एहसास नहीं की दिशा में 88.47 करोड़ रुपये करने के लिए नेतृत्व के बिना पट्टा 10.22 लाख मिलियन टन (एमटी खनिजों के) के अवैध खनन.
बंद निपटाने खनिजों के ऊपर छोड़ दिया में होने के कारण विभाग की निष्क्रियता के लिए, रुपये का राजस्व 66.38 करोड़ अप्राप्त रहा. इसी प्रकार, कारण गैर पालन करने के लिए निर्धारित प्रक्रिया का मूल्यांकन करने के लिए, वहाँ गैर / रुपये की रॉयल्टी 15.95 करोड़ रुपए का कम लगाया गया था. रिपोर्ट में यह भी कहते हैं कि वजह से गैर चालू खानों बसाना प्रस्तावों का गैर दीक्षा के लिए, सरकार ने 25.26 करोड़ रुपए का राजस्व से वंचित किया गया था.
चंद्रपुर में खनन अधिकारियों के आकस्मिक दृष्टिकोण, संरक्षणवादी किशोर Rithe, Satpuda फाउंडेशन के अध्यक्ष प्रकाश डालते ने बताया कि विभाग उसे पिछले साल कहा था कि कोई खानों को चंद्रपुर में 1980 के बाद से आए हैं! एक ही जानकारी थी, हालांकि, सही ढंग से वन विभाग द्वारा आपूर्ति की. उन्होंने कहा, "रिपोर्ट के उल्लंघन के कई दृश्य में खनन कंपनियों द्वारा महत्व रखती है."
-------------------------------------------------- ------------------------------
SPM छू चंदा में खतरनाक स्तर की रिपोर्ट:
निलंबित मामला particulate (SPM) चंद्रपुर में खतरनाक स्तर छू, अन्यथा इस वन क्षेत्र में रहने के साथ जीवन बना दिया है

मुश्किल है. चंद्रपुर सुपर थर्मल पावर स्टेशन, वायु प्रदूषण के लिए धन्यवाद
एक बार फिर नागरिकों के लिए चिंता का कारण बन जाते हैं.
एक महाराष्ट्र राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा किए गए सर्वेक्षण (MPCB) से पता चला कि पिछले साल के स्तर तक SPM अधिक से अधिक वे अतीत में थे. MPCB, चन्द्रपुर में पिछले वर्ष के स्तर SPM द्वारा प्रदान आंकड़े के अनुसार 924 micrograms छुआ. विशेष रूप से, 100 से अधिक स्तरों माइक्रो ग्राम नहीं होना चाहिए.
संवेदनशील क्षेत्रों, जो घर स्कूलों और अस्पतालों को भी अनुमेय सीमा को पार किया है में प्रदूषण का स्तर. अनियंत्रित industrialisations, पावर स्टेशन और अन्य उद्योगों द्वारा उत्सर्जित धुएं के अलावा, इस समस्या के लिए किया जा रहा जिम्मेदार ठहराया है. अहीर ने दावा किया हाल ही में, 65 जिले के वन क्षेत्रों% से अधिक गायब हो गई है. बल्लारपुर से Warora करने के लिए शुरू, कई जंगलों में नए उद्योगों की स्थापना की वजह से गायब है. हालांकि, MPCB प्रदूषण मानकों पर नियंत्रण रखने में विफल रहा है, वह आरोप लगाया.
एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा MPCB 150 mg/Nm3 कोई वृद्धि के लिए अनुमेय सीमा स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकता था. , चन्द्रपुर सांसद Hanshraj अहीर ने कहा कि बिजली स्टेशन और में नई कोयला खानों चंद्रपुर के आसपास है और इसके अलावा प्रदूषण का उच्च स्तर के लिए जिम्मेदार है.  CSTPS द्वारा प्रदूषण नियमों के उल्लंघन के उदाहरण देते, अहीर 2008 में इकाई में कहा कि कथित तौर पर जारी मामला particulate निलंबित की अपनी अनुमेय सीमा पार कर गया है. 4 मार्च 2008 पर, यूनिट 2 924 SPM उत्पन्न करके अपनी अनुमेय सीमा से अधिक थी. इसी तरह, एक ही दिन पर एक और इकाई (4 मार्च, 2008) 536 SPM दर्ज की गई थी. इसी तरह, 20 गुना अधिक है, SPM mg/Nm3 200 से अधिक पार कर गया है, सांसद ने कहा. अहीर ने कहा, "यह एक ऐसा मसला है जो गंभीरता से घेरने की कोशिश की जरूरत है. यह उच्च समय है कि कुछ ठोस किया जाता है. "
-------------------------------------------------- ------------------------------

শেয়ার করুন

Author:

Etiam at libero iaculis, mollis justo non, blandit augue. Vestibulum sit amet sodales est, a lacinia ex. Suspendisse vel enim sagittis, volutpat sem eget, condimentum sem.